कड़कती ठंड में 30 डिग्री पर चलाएं AC तो क्या गर्म होगा कमरा? जानिए फेक्ट

इमेज

गर्मियों में कमरा ठंडा करने वाले एयर कंडीशनर (AC) को यदि सर्दी में 25 या 30 डिग्री पर चलाया जाए तो क्या कमरा गर्म हो सकता है? लोग इस बारे में जानना चाह रहे हैं. आज हम आपको इसकी जानकारी विस्तार से दे रहे हैं.


आम एयर कंडीशन केवल आपको रूम को ठंडा रखते हैं.

AC रूम की गर्म हवा को बाहर निकालने का काम करता है.

बाजार में अब हॉट एंड कॉल्ड एसी भी आ गए हैं.


दिल्ली में पिछले 5 दिनों से लगातार शीतलहर (Cold Wave) चल रही है, जोकि बेहद खतरनाक है. इसी की बदौलत सर्दी ने दिल्ली में 10 साल का रिकॉर्ड ब्रेक किया है. मौसम की मार जारी है. स्कूलों में छुट्टियां कर दी गई हैं. लोग घरों से निकलने से बच रहे हैं. ऐसे में कुछ लोग कमरे में ही रहकर रूम हीटर से खुद को गर्म रख रहे हैं. इसका सबूत यह है कि दिल्ली में सर्दियों के मौसम में बिजली की खपत कई गुना बढ़ गई है. ऐसे में एक आम सवाल यह घूम रहा है कि क्या गर्मियों में तापमान को नीचे लाने वाला एयर कंडीशनर (AC) सर्दियों में भी कमाल कर सकता है. यदि एसी को 30 डिग्री पर करके चलाया जाए तो क्या कमरा गर्म हो जाएगा? क्योंकि इन दिनों कमरों के अंदर का तापमान काफी गिर जाता है.


आपकी जानकारी के लिए आज हम इसी के विषय में विस्तार से बता रहे हैं. दरअसल, सामान्य AC को रूम ठंडा करने के लिए बनाया जाता है, न कि रूम को गर्म करने के लिए. AC गर्म हवा को सोखता है और अपने अंदर लगे Refrigerant और Coils से प्रोसेस कर के ठंडी हवा को कमरे में फेंकता है, जिससे कमरे का वातावरण ठंडा हो जाता है. आम एसी कमरे को गर्म नहीं कर सकते, क्योंकि वे केवल कमरे का तापमान नीचे ला सकते हैं. आपका कमरा गर्म हो सकता है, यदि आप हॉट एंड कोल्ड एसी (Hot and Cold AC) चलाएं, जो दोनों तरह के मौसम में तापमान को नियंत्रित करता है.



इसे और आसान तरीके से समझिए. मान लीजिए, आपके कमरे का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस है और आप अपने एसी को 25 डिग्री सेल्सियस पर सेट करते हैं. ऐसे में आपके AC का कंप्रेसर काम करना शुरू कर देगा और आपके कमरे की गर्म हवा के बाहर निकाल देगा. इससे कमरे का तापमान धीरे-धीरे कम होने लगेगा और एक बार जब यह 25 डिग्री तक पहुंच जाएगा तो थर्मोस्टेट की मदद से कंप्रेसर अपने आप बंद हो जाएगा. ऐसे में केवल AC का पंखा ही चलेगा. फिर जब तापमान 25 डिग्री से बढ़ जाएगा तो कंप्रेसर इसे 25 डिग्री पर लाने की प्रक्रिया शुरू कर देगा.



अगर बात करें सर्दियों की, तो मान लीजिए कि आपके कमरे का तापमान 12 डिग्री है और आप अपने AC को 30 डिग्री पर सेट करके चला देते हैं, तो ऐसी स्थिति में AC का कंप्रेसर शुरू नहीं होगा और केवल AC का पंखा ही काम करेगा. ऐसा इसलिए, क्योंकि कमरे का तापमान पहले से ही 30 डिग्री से कम है. अब यह बिल्कुल टेबल फैन की तरह काम करेगा. ऐसे में आपका कमरा गर्म होने की बजाय और ठंडा लगने लगेगा. यानी बिना हीटिंग पंप वाले एसी आपके कमरे को गर्म नहीं कर सकते.


हॉट एंड कोल्ड AC

अगर आप सर्दियों में AC की गर्म हवा का आनंद लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको हॉट एंड कॉल्ड एसी (Hot & Cold AC) खरीदना होगा. यह एसी सर्दी और गर्मी दोनों मौसम में काम करता है. इसे दोनों मौसम में इस्तेमाल किए जाने के उद्देश्य से बनाया जाता है. हॉट एंड कोल्ड एसी की क्षमता 1.5 टन होती है. मार्केट में इस समय कई अच्छे हॉट एंड कोल्ड AC उपलब्ध हैं. इनकी कीमत 35 से 45 हजार के बीच है. अगर आप हॉट एंड कॉल्ड एसी खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो हम आपको कुछ हॉट एंड कोल्ड AC के बारें में बताने जा रहे हैं.


LG 3 Star Hot and Cold Inverter Split AC

एलजी का यह Hot and Cold Inverter Split AC कई स्मार्ट फीचर्स से लैस है. इसका इस्तेमाल गर्मी और सर्दी दोनों ही मौसम में कर पाएंगे. यह 1.5 टन की क्षमता से लैस है. यह हॉट एंड कोल्ड एसी डुअल रोटरी मोटर के साथ आता है और इसकी कीमत 43,750 रुपये है.


Lloyd 3 Star Hot and Cold Inverter Split AC

Lloyd का हॉट ऐंड कोल्ड Inverter Split AC भी आपके लिए एक अच्छा विकल्प है. यह एसी टेन-स्टेप इनवर्टर तकनीक से लैस है. इसके एसी यूनिट में कॉपर कॉइल कंडेंसर का इस्तेमाल किया गया है. इसकी 39,000 रुपये है.

Post a Comment

और नया पुराने