बैटरी में कोनसा पानी कब और कैसे डालना चाहिए?

बैटरी में पानी कोनसा डाले।?

किसी भी इन्वर्टर या गाड़ी की जान एक बैटरी होती है जो उसे पावर देती है। यह एक गाड़ी या इन्वर्टर का हिस्सा होता है जिसकी आप आसानी से देखभाल कर सकते है 

किसी भी बैटरी (लेड एसिड) का जीवनकाल 2 से 5 साल तक का हो सकता है लेकिन अगर आपकी बैटरी उसके पहले खराब है गई है तो कहीं न कहीं आपके रखरखाव में गलती हो रही है। 


बैटरी किस वजह से खराब होती है?

किसी भी बैटरी के खराब होने की बहुत सारी वजह हो सकती है लेकिन ज्यादातर पानी की कमी, ओवरचार्ज या सामान्य पानी डालने की वजह होती है। 



बैटरी में पानी क्यों कम हो जाता है?

बैटरी के पानी कम होने के कई कारण है ।

अत्यधिक गर्मी के कारण पानी का लेवल धीरे–धीरे कम होने लगता है |

जब बैटरी का प्रयोग किया जाता है तो पानी रासायनिक क्रिया के कारण हाइड्रोजन और ऑक्सीजन गैस में विघटित हो जाता है | समय के साथ साथ यह दोनों गैस बैटरी में से निकल जाती है और बैटरी के अंदर पानी कम हो जाता है |

कभी कभी overcharge करने से भी बैटरी का पानी कम हो जाता है |

इसके अलावा अगर आपने कोई लोकल बैटरी खरीदी है तो उस पर जो उसकी क्षमता लिखी होती है वह उतनी नहीं होती है. जैसे कि मान लीजिए बैटरी पर 150 Ah लिखा हुआ है तो इसका मतलब वह बैटरी पूरी तरह 150 Ah कि नहीं होगी वह उससे कम क्षमता की होगी यानी कि लगभग 120 Ah बैटरी होगी. लेकिन आपका चार्जिंग सिस्टम उसे 150 Ah की तरह चार्ज करेगा तो फिर से बैटरी पर ज्यादा करंट जाएगा और बैटरी बहुत जल्दी गर्म हो जाएगी और उसका पानी कम होता रहेगा.



बैटरी में कोनसा पानी डाले ?

अब सवाल आता है बैटरी में पानी कम होने पर कोनसा पानी डाले।

बैटरी में हमेशा आसुत जल(Distilled water) का प्रयोग करेंं!



Distilled Water क्या है?

यह पानी एक साधारण पानी को पहले भांप में बदलकर और फिर उस भांप को वापस ठंडा कर कर पानी में बदला जाता है. जिससे कि वह पानी बहुत ज्यादा शुद्ध पानी हो जाता है उसमें किसी प्रकार की कोई भी मिलावट नहीं रहती है. इसीलिए इनवर्टर बैटरी में होने वाले केमिकल रिएक्शन पर इस पानी का कोई प्रभाव नहीं पड़ता और आपके बैटरी का जो चार्जिंग और डिस्चार्ज सिस्टम है वह बिल्कुल अच्छे से काम करता रहता है इसलिए डिस्टिल्ड वाटर का इस्तेमाल करना चाहिए.


बहुत से लोग घर के नोर्मल पानी को बैटरी में डाल देते है जिससे बैटरी खराब है जाती है क्यों की नोर्मल पानी में अशुद्धियाँ ज्यादा होती है जिससे वो अशुद्धियाँ बैटरी की प्लेटो से चिपककर उन्हें खराब कर देती है।


बहुत से लोग RO का पानी बैटरी में डालने की सलाह देते है लेकिन वो पानी भी बैटरी में नहीं डालना चाहिए क्यों की RO के पानी का TDS Distilled water के TDS से ज्यादा होता है लेकिन अगर आप फिर भी उसे डालना चाहते है तो आप RO का TDS कम करवा सकते है।



Distilled Water कितने का आता है?

Distilled Water  1 लीटर से 5 लीटर की बोतल में आता है जिसका रेट 20₹ से लेके 100₹ तक होता है।



Distilled water के फायदे।

  • पानी वाली हर बैटरी के ऊपर एक छिद्र बना होता है | इन छिद्रो का मकसद बैटरी के अंदर गर्मी से बन रहे प्रेशर को बाहर निकालना होता है | इन छिद्रों से गर्मी का प्रेशर निकलते रहने से पानी का टेम्प्रेचर सामान्य बना रहता है | अगर यह छिद्र बंद हो जाता है तो बैटरी खराब हो जाती है |
  • सामान्य पानी या टैब के पानी में खनिज, लवण तथा अनेक प्रकार की अशुद्धियाँ होती है जो छिद्रों को भर कर बैटरी को खराब कर सकती है | distilled water का इस्तेमाल करने से छिद्रों में गंदगी जमा होने के चान्सेज कम होते है जिससे बैटरी ज्यादा दिनों तक चलती है |
  • Distilled water में किसी भी प्रकार का खनिज, लवण, कार्बन और जैविक योगिक नहीं होता है जिससे बैटरी को किसी भी प्रकार की हानि नहीं पहुंचती है | इसलिए विशेषज्ञ भी distilled water का ही प्रयोग करने को कहते है |


क्या क्या ध्यान रखना चाहिए?

हर बैटरी में सलफ्यूरिक एसिड पहले से ही होता है और वह कभी कम नहीं होता इसलिए केवल उसमें पानी ही डालना पड़ता है।


कभी भी बैटरी के पानी को मैक्सिमम लेवल से ऊपर न भरे क्यों की जरुरत से ज्यादा भरने पर पानी बाहर की और निकलेगा और आस पास की जगह को खराब कर देगा।


बैटरी में पानी हमेशा चार्ज करते समय ही डाले।


बैटरी के पानी को हर 30 दिन में चेक करे और जरुरत के अनुसार उसमें पानी डालें।


बैटरी में पानी डालने से पहले बैटरी की सतह के आस पास जमा गंदगी को साफ कर ले ताकि पानी ड़ालते वक़्त उसमें कोई धूल मिटटी ना गिर जाएं जिससे बैटरी के सेल को कोई नुक्सान ना पहुंचे।


तो ये थी कुछ बैटरी में पानी डालने और उसके रखरखाव की कुछ बातें जो की सभी को ध्यान रखनी चहिए जिस से बैटरी का जीवनकाल ज्यादा से ज्यादा बना रहे।

अगर आपको ये ब्लॉग पसंद आया है तो आप इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर और कमेंट्स कर सकते है।


Youtube Link click here

Facebook Link click here

@Shriramsolar 


1 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने