सोलर पैनल के सीरीज और पेरेलल कनेक्शन कैसे करें ?

सोलर सिस्टम में सबसे जरुरी चीज है सोलर पैनल के कनेक्शन जो की दो तरह से होते है इसमें पहला है सीरीज और दूसरा है पेरेलल ज्यादातर लोगों को नहीं पता होता है कि सोलर पैनल के कनेक्शन कैसे होते।
तो आज हम वहीं जानेगे की सोलर पनेल्स के कनेक्शन कैसे होंगे।



सोलर पैनल 2 तरह के वोल्टेज के होते है पहला है 12 वोल्ट दूसरा 24 वोल्ट इन्ही को जोड़कर हम सीरीज और पेरेलल कनेक्शन करते है।



सीरीज कनेक्शन में हम आपस के पेनल के + और - को आपस में जोड़ते है जिससे की पैनल का वोल्टेज बढ़ जाता है और करंट (Amp.) वहीं रहता है ।
तो सीरीज कनेक्शन हमेशा वोल्टेज को बढ़ाने के लिए किया जाता है इसको हम नीचे दिए गए चित्र से समझेंगे। 



.            यह एक सीरीज कनेक्शन है।



जैसा कि इस दिए गए चित्र मे 24 वोल्टेज के 4 पनेल्स है जो की आपस में सीरीज से जुड़े हुए हैं जिससे की टोटल वोल्टेज 48 आ रहा है ।




पैरेलल कनेक्शन हम आपस के पेनल के + +और -- को आपस में जोड़ते है जिससे की पैनल का वोल्टेज वहीं रहता है और करंट (Amp.) बढ़ जाता है ।
तो पैरेलल कनेक्शन हमेशा करंट को बढ़ाने के लिए किया जाता है इसको हम नीचे दिए गए चित्र से समझेंगे। 

             यह एक पैरेलल कनेक्शन है।



जैसा कि इस दिए गए चित्र मे 24 वोल्टेज के 4 पनेल्स है जो की आपस में पेरेलल से जुड़े हुए हैं जिससे की टोटल वोल्टेज 24 ही रहेगा और करंट बढ़ जाएगा। 




इस चित्र मे सीरीज कनेक्शन है जैसे कि 3 पेनल के + और - आपस में जुड़े हुए हैं इनका टोटल वोल्टेज 55.8 वोल्ट है और करंट 5.38 आ रहा है।




इस चित्र मे पैरेलल कनेक्शन है जैसे कि 3 पेनल के + + और - - आपस में जुड़े हुए हैं इनका टोटल वोल्टेज 18.6 वोल्ट है और करंट 16.14 आ रहा है।


आशा करता हु आप सभी को इनका बेसिक मतलब समझ आ गया होगा और ज्यादा जानकारी के लिए कमेंट करें ।
धन्यवाद 🙏




@Shriramsolar


Post a Comment

और नया पुराने